अवैध खनन के काम में लेने वाले वाहनों का पंजीयन(आरसी) होगा निरस्त

अवैध खनन के काम में लेने वाले वाहनों का पंजीयन(आरसी) होगा निरस्त
Spread the love

अवैध खनन करने वालों की आई शामत अवैध खनन के काम में लेने वाले वाहनों का पंजीयन(आरसी) होगा निरस्त

वाहन चालकों के लाइसेंस भी होंगे निरस्त

महज 17 दिन में 30 लाख का जुर्माना वसूला

अवैध खनन करने वालों के खिलाफ कार्यवाही जारी रहेगी

शाहपुरा-राजेन्द्र पाराशर, 1 फरवरी। जिला कलेक्ट्रेट के सभागार में जिला कलेक्टर टीकमचंद बोहरा, पुलिस अधीक्षक विनीत कुमार बंसल ने गुरुवार को एक प्रेस वार्ता कि इस प्रेस वार्ता में कलेक्टर बोहरा ने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार 15 जनवरी 2024 से 31 जनवरी 2024 की अवधि में अवैध खनन और खनिजों के अवैध निर्गमन स्टॉकिंग पर कार्रवाई करने के लिए विशेष संयुक्त अभियान चलाया गया। इस अभियान में जिला प्रशासन के साथ खनिज विभाग, राजस्व विभाग, पुलिस विभाग व जिला परिवहन विभाग शामिल था।

बोहरा ने कहा कि शाहपुरा जिले में अवैध खनन के 31 मामले दर्ज किये गए। 20 लोगों गिरफ्तार किया गया। महज 17 दिन की कार्यवाही में खनन विभाग ने 30 लाख रुपये का जुर्माना वसूला। शाहपुरा में 7, कोटडी में3, जहाजपुर 10, मांडलगढ़ क्षेत्र में 1 वे बनेड़ा में 1 व अन्य कुल 31 प्रकरण दर्ज किए। सरकार द्वारा चलाये गए पहली बार ऐसे अभियान को लेकर अवैध खनन करने वालों की शामत आगई। कलेक्टर ने कहा कि अभियान जरूर पूरा होगया लेकिन आगे भी अवैध खनन करने वालों के खिलाफ कार्यवाही जारी रहेगी।
इस दौरान पुलिस अधीक्षक बंसल ने बताया कि अवैध खनन कार्य में उपयोग में लिए जारहे 45 वाहनों को जब्त किया गया।

अवैध खनन के काम में लेने वाले वाहनों का पंजीयन(आरसी) होगा निरस्त:-कलेक्टर बोहरा ने बताया कि जिले में अवैध खनन को लेकर आगे भी कार्रवाई लगातार जारी रहेगी। कलेक्टर ने अवैध खनन करने वालों पर सख्ती बरतते हुए जिला परिवहन अधिकारी से जप्त किये गए वाहनों के पंजीयन(आरसी) निरस्त करने की कार्रवाई करने तथा ऐसे वाहन चालकों के भी ड्राइविंग लाइसेंस निरस्त करने के निर्देश दिए। एसपी बंसल ने जप्त किये गए वाहनों व उनके चालकों की सूचि जिला परिवहन अधिकारी को दी। इस दौरान यहां भीलवाड़ा के खनिज अभियंता जिनेश हूमड़, शाहपुरा जिला परिवहन अधिकारी राजीव कुमार भी मौजूद थे।

गौ-चर भूमि में खनन को बर्दाश्त नही किया जायेगा:- जिले में ग्राम पंचायत द्वारा क्षेत्र की चारागाह भूमि से अवैध खनन करने की पंचायत द्वारा एन ओ सी जारी कर खनन माफियाओं को अवैध खनन करने की स्वीकृति का मामला संज्ञान में आने पर कलेक्टर बोहरा गम्भीर नजर आए। उन्होंने कहा कि ग्राम क्षेत्र की गौ-चर भूमि से अवैध खनन बर्दाश्त नही किया जायेगा। ऐसे माफियाओं व ग्राम पंचायत के खिलाफ सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
ड्रोन से की जाएगी निगरानी:- कलेक्टर, एसपी ने खनन विभाग के अधिकारी जिनेश हूमड़ को अवैध खनन क्षेत्र में ड्रोन से निगरानी कर खनन माफियाओं पर नकेल कसने को कहा। खनन विभाग के जिनेश हूमड़ ने बताया कि इस अभियान के तहत जप्त की गई 7हजार टन गार्नेट व बजरी को आदेश मिलने के बाद नीलाम की जाएगी।


Spread the love

shahpura

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *