नगर परिषद की पहल, मोक्षधाम में बनाया कबूतर घर

नगर परिषद की पहल, मोक्षधाम में बनाया कबूतर घर
Spread the love

नगर परिषद की पहल
मोक्षधाम में कबूतर घर का निर्माण करवाया
मदद को बढ़े हाथ
शाहपुरा-देव कृष्ण राज पाराशर,22अप्रैल। शांति का प्रतीक कहा जाने वाले कबूतर व बेजुबान पक्षियों के रहने के लिए शाहपुरा के फुलियागेट मोक्षधाम परिसर में नगर परिषद की ओर से 7 लाख रुपये की लागत से 900 वर्ग फिट में फैले तथा 35फिट ऊंचे कबूतर-घर का निर्माण करवाया गया।
नगर परिषद सभापति रघुनंदन सोनी ने बताया कि शाहपुरा रिलीफ़ सोसायटी व सामाजिक संस्था शाहपुरा श्याम सेवा समिति के सुझाव व मांग के अनुरूप तैयार करवाये गए इस कबूतरघर में एक साथ 400 कबूतर रह सकते है। उनके रहने के लिए छोटे छोटे खंड तैयार किये गए। इसमें बारिश के पानी से, अन्य जीवों से बचाने व सुरक्षा की दृष्टि से पूरा ख्याल रखा गया है। कबूतरों व अन्य पक्षियों के लिए दाने व पानी के लिए कबूतर घर के नीचे ही 900वर्ग फिट में का चौक तैयार करवाया गया है। सुरक्षा को लेकर इस चौक के चारों ओर ऊंची ऊंची मजबूत झालियां लगवाई गई है।

मदद को बढ़े हाथ:- धर्म शास्त्रों में अंकित है कि बेजुबान पशु-पक्षियों को पालने, उनके खाने पीने की व्यवस्था करना पुण्य का कार्य है। इसी क्रम में रिलीफ़ सोसायटी अध्यक्ष नरेंद्र कुमार जैन ने बताया कि नगरपरिषद के इस पहल की नगरवासी सराहना कर रहे है। कबूतरों व पक्षियों के दाना पानी के लिए लोगों के हाथ बढ़े है। नगर के भामाशाह राजकुमार अग्रवाल ने कबूतरों के दाना पानी व अगली व्यवस्था के रख रखाव को लेकर एक लाख रुपये की राशि रिलीफ़ सोसायटी को भेंट की। इस दौरान सत्यनारायण पाठक, सम्पत पटवा, दीनदयाल मारू, नरेंद्र गदिया, राजेश पारीक, निर्मला पाटनी, रमा राज राजेंद्र पाराशर, मुरलीधर शर्मा, अजय काबरा, सोमेश्वर व्यास, रिंकू सोनी, दीपक झंवर, महेंद्र लोढ़ा सभी ने 2100-2100 रुपये की राशि भेंट की। इस मौके पर शुभम पोरवाल, महेश मारू, दिनेश मिश्रा सहित कई नागरिको ने बेजुबान पक्षियों की मदद के लिए हाथ बढ़ाये।


Spread the love

shahpura

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *