LokSabha General Elections-2024 पोस्टल बैलट के संबंध में बैठक आयोजित आवश्यक सेवाओं की श्रेणी में अनुपस्थित मतदाताओं के प्रारूप 12 डी में भिजवाए 30 मार्च तक

LokSabha General Elections-2024  पोस्टल बैलट के संबंध में बैठक आयोजित  आवश्यक सेवाओं की श्रेणी में अनुपस्थित मतदाताओं के प्रारूप 12 डी में भिजवाए 30 मार्च तक
Spread the love

लोकसभा आम चुनाव-2024

पोस्टल बैलट के संबंध में बैठक आयोजित

आवश्यक सेवाओं की श्रेणी में अनुपस्थित मतदाताओं के प्रारूप 12 डी में भिजवाए 30 मार्च तक

अजमेर 28 मार्च। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आवश्यक सेवाओं की श्रेणी में कर्तव्य पर तैनात अनुपस्थित मतदाताओं का शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से अनुपस्थित मतदाताओं के प्रारूप 12 डी फॉर्म के आवेदनों को 30 मार्च तक भिजवाया जाना है।

डाक मतपत्र प्रकोष्ठ के प्रभारी अधिकारी सलीम खान ने बताया कि निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 60 खण्ड (सी) में निर्दिष्ट प्रावधानों के अनुसरण में सरकार से परामर्श कर अहम्  विचार कर निर्वाचन आयोग समय-समय पर आवश्यक सेवाओं में कार्यरत व्यक्तियों की श्रेणी को अधिसूचित करता है।

उन्होंने बताया कि इन सेवाओं से संबंधित पात्र मतदाताओं को पोस्टल बैलेट द्वारा मतदान करवाने की सुविधा के लिए संबंधित से निर्वाचन विभाग द्वारा निर्धारित प्रपत्र 12 डी में संबंधित मतदाता वांछित सूचनाओं की प्रविष्ठि सही-सही अंकित करते हुए उनके ईपिक कार्ड की फोटोप्रति आवेदन के साथ संलग्न कर 30 मार्च तक भिजवाना सुनिश्चित करना होगा। ताकि उन्हें निर्वाचन विभाग के कलेण्डर के अनुसार निर्देशानुसार संबंधित पीवीसी पर मताधिकार की सुविधा दी जा सके। संबंधित आवेदनों का डेटा पोस्टल बडी ऎप पर इंपोर्ट किया जा रहा है। इस कारण संबंधित को समय पर आवेदन भर कर डाक मत पत्र प्रकोष्ठ में भिजवाना होगा।

राजस्थान दिवस

सांस्कृतिक कार्यक्रम का होगा आयोजन

अजमेर 28 मार्च। राजस्थान दिवस 30 मार्च को राजस्थान उत्सव के तहत एक दिवसीय सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन जिला स्तर पर किया जाएगा। पर्यटन विभाग के सहायक निदेशक योगेश कुमार खत्री ने बताया कि मुख्य कार्यक्रम का आयोजन सूचना केन्द्र स्थित मुक्ताकाशी रंगमंच में किया जाएगा। राजस्थानी लोक कलाकारों एवं स्थानीय प्रतिभाओं द्वारा कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा। सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ-साथ मतदाता जागरूकता संदेश भी प्रदान किया जाएगा।


Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *