अजमेर जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लि., अजमेर दिनांक 09 जुलाई 2022

अजमेर जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लि., अजमेर दिनांक 09 जुलाई 2022
Spread the love

अजमेर जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लि., अजमेर दिनांक 09 जुलाई 2022

 

आवाज राजस्थान की

 

“अजमेर डेयरी 1 अगस्त से गीर बछड़ियों का सीमन वितरण करेगी ”

काफी वर्षों के अथक प्रयासो के पश्चात् अजमेर डेयरी को ऐतिहासिक सफलता मिली है की आगामी 1 अगस्त 2022 से गीर बछड़ियों के सेक्स सोर्टेड सीमन का अजमेर जिले में वितरण प्रारम्भ कर दिया जायेगा। इस हेतु गुजरात के महसाणा डेयरी द्वारा निर्मित उक्त सीमन डोज 5,000 की संख्या में 690/- रूपये प्रति डोज में खरीदा जायेगा जिसमें प्रति डोज 500 रुपये का अनुदान अजमेर जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ द्वारा वहन किया जाऐगा एवं 190 रूपये पशुपालक द्वारा एवं कृत्रिम गर्भाधान का खर्चा सम्बन्धित दुग्ध समिति द्वारा वहन किया जाऐगा। इस कार्य को सफल बनाने हेतु जिले की लगभग 300 बी. एम.सी. समितियों पर यह व्यवस्था उपलब्ध करवाई जाऐगी, वहाँ पर Liquid Nitrogen cylinder एवं अरगडा संघ द्वारा उपलब्ध करवाया जाऐगा।

 

उक्त सीमन डोज गुजरात की उन्नत नस्ल के गीर सांडो से महसाणा दुग्ध डेयरी द्वारा तैयार की जा रही है। वर्तमान में सम्पूर्ण गुजरात में यही दोज काम में ली जा रही है। जिसका 90% परिव्यय सफल पाया गया है। अतः अजमेर जिले के समस्त पशुपालको से विनम्र अनुरोध है कि इस व्यवस्था का भरपूर फायदा उठाकर अजमेर जिले को देश में गौर नस्ल के उन्नत पशु पालकर देश का अग्रणी जिला बनावे।

 

अजमेर संघ को आधुनिक तकनीकी की और अग्रसर करने के लिए आज संघ में सी सी.टी.वी कैमरा प्रणाली का उद्घाटन किया गया इस तकनीक से नये प्लाट के प्रत्येक विभाग एवं दूध के प्रत्येक उत्पाद को इससे जोड़ा गया है। इस पद्धति से अध्यक्ष एवं प्रबन्ध संचालक अपने कक्ष से निरिक्षण एवं संचालन कर सकते हैं एवं आवश्यकता पड़ने पर इण्टर कोम के माध्यम से सम्बन्धित अधिकारियों का तत्काल दिशा-निर्देश भी जारी कर सकेंगे।

 

इस व्यवस्था से मेन गेट से प्रवेश करने वाले टैंकर / ट्रक एवं निकासी वाले

 

टैंकर / ट्रक सम्पूर्ण निगरानी में गुजरेंगे। इसके अतिरिक्त प्रत्येक विभागों में प्रत्येक कार्मिक का कार्य का विवरण भी अंकित रहेगा। जिससे की कार्य में और प्रगति आऐगी। राजस्थान में से सिर्फ जयपुर एवं अजमेर में ही यह कार्य प्रणाली प्रारम्भ हुई है। उपरोक्त तकनीक से अध्यक्ष एवं प्रबन्ध संचालक अपने मोबाईल के माध्यम से जिले में कही से भी कार्य की समीक्षा कर सकते है। इससे प्लाट में बनने वाले दुग्ध एवं दुग्ध के

 

उत्पादों की संख्या एवं गुणवत्ता की निगरानी भी रखी जा सकेगी। आज सम्पन्न हुई संचालक मण्डल की बैठक में दुग्ध के क्रय मूल्य पर 31 जुलाई को पुर्नविचार करने हेतु अध्यक्ष एवं प्रबन्ध संचालक को अधिकृत किया गया है। इसी प्रकार संघ द्वारा समय-समय पर दूध के क्रय एवं विक्रय मूल्य में जो बढ़ोतरी की गई है उसकी पुष्टि की गई।

 

साथ ही यह भी निर्णय लिया गया कि अजमेर जिले के समस्त ढाणियों, गांव एवं

 

कस्बों में जन्म, मरण, परण के समय दूध एवं दूध के उत्पादों की उपभोक्ताओं द्वारा मांग करने

पर संघ द्वारा समिति व्यवस्थापक द्वारा Online Desitand आने पर आवश्यक मात्रा, वर्णित स्थान एवं तय समय के अनुसार संघ अपने साधनो से उपलब्ध करवाऐगी।

 

बैठक में संघ पर आधे घण्टे की डाक्यूमेन्ट्रेरी फिल्म बनाने के पूर्व के निर्णय की पुनः पुष्टि की गई। संघ की सुरक्षा व्यवस्था हेतु राष्ट्रिय स्तर की सहकारी संस्था NCDFI से टेण्डर आमंत्रित करने का निर्णय किया गया।

 

संघ में लम्बित सिविल कार्य जैसे केन्टिन, चारदिवारी, लिफ्ट का अधूरा कार्य RCDF से शीघ्र सम्पादित करने का अनुरोध किया गया। साथ ही संघ में आर सी डी. एफ द्वारा नव चयनित 38 कार्मिकों की सेवाओं की पुष्टि की गई। बैठक में इसी माह जुलाई के अतिंम सप्ताह में सेक्स सोर्टेड सीमन योजना के अन्तर्गत चयनित बी.एम.सी के अध्यक्ष एवं सचिव की बैठक आयोजित कर 1 अगस्त से प्रारम्भ होने वाले कार्यक्रम की रूपरेखा पर विस्तार से रणनिति तय की जायेगी।

 

इसी प्रकार अगस्त माह में जिले के समस्त सचिवो, अध्यक्षो एवं समस्त बैंकों के शाखा प्रमुखों की संयुक्त बैठक आयोजित करके पशुपालक क्रेडिट कार्ड योजना की प्रभावी ढंग से लागू करने एवं जिले के अधिक से अधिक पशुपालको को उपरोक्त ऋण व्यवस्था से जोड़कर जिले में दूधारू पशुओं की संख्या बढाई जाऐगी। इससे नये प्लाट को आवश्यकता अनुसार दूध की आपूर्ति हो सके। इस हेतु माननीय जिलाधीश महोदय से समय एवं दिनांक देने हेतु अनुरोध किया जा चुका है।

 

संचालक मण्डल द्वारा महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है की आगामी सितम्बर माह के अंतिम सप्ताह में संघ की वार्षिक आमसभा एवं दुग्ध दिवस आयोजित किया जाऐगा। जिससे माननीय मुख्यमंत्री के दिशा निर्देश अनुसार समय एवं स्थान तय किया जाऐगा। आगामी 12 से 14 सितम्बर को नई दिल्ली में IDF द्वारा आयोजित होने वाली World

 

Dairy Summit 2022 में अजमेर जिला दुग्ध संघ के 25 प्रतिनिधि भाग लेंगे। जिसकी अनुमति सम्मेलन के मुख्य आयोजको से ले ली गई है।

 

संघ द्वारा आज 5 लीटर दही पेकिंग की मशीन मंगवाकर कार्य का शुभारम्भ किया गया इससे जिले के उपभोक्ताओं की 5 लीटर का पैकिंग उपलब्ध हो सकेगी पूर्व में प्रचलित मटका व्यवस्था को बंद कर दिया गया है। बैठक में स्पर्श ट्रस्ट द्वारा संचालित पशुपालको के प्लांट का निरिक्षण एवं पशुपालक

 

जागरूकता एवं प्रशिक्षण शिविर करने पर संतोष व्यक्त किया गया इस कार्यक्रम में अब तक

 

90 दुग्ध उत्पादक समितियों के 5000 पशु पालको प्रशिक्षण ले चुके है। शेष समितियों को वर्षा

 

ऋतु के बाद में वापस प्रारम्भ किया जाऐगा।

 

संचालक मण्डल द्वारा राज्य सरकार, जिला प्रशासन, आरसीडीएफ से अनुरोध किया गया है कि वह रेलवे प्रशासन पर अपने प्रभाव का उपयोग कर डेयरी परिसर में 4 साल से निर्माणाधीन रेलवे के ऑवर ब्रिज का शीघ्र से शीघ्र निर्माण प्रक्रिया प्रारम्भ की जाये जिससे अजमेर डेयरी खानपुरा, कंचन नगर, दौराई क्षेत्र के निवासियों को राहत मिल सकेगा

विजय कुमार पाराशर

आवाज राजस्थान की

9414302519


Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *