जिले में 31 जनवरी 2023 तक विभिन्न कारणों से पंचायतीराज संस्थाओं के रिक्त पदों के उपचुनाव 7 मई को करवाए जाएंगे। उपजिला निर्वाचन अधिकारी श्री राजेन्द्र सिंह ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायतीाराज संस्थाओं के रिक्त पदों के उपचुनाव का कार्यक्रम जारी किया गया है

जिले में 31 जनवरी 2023 तक विभिन्न कारणों से पंचायतीराज संस्थाओं के रिक्त पदों के उपचुनाव 7 मई को करवाए जाएंगे। उपजिला निर्वाचन अधिकारी श्री राजेन्द्र सिंह ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायतीाराज संस्थाओं के रिक्त पदों के उपचुनाव का कार्यक्रम जारी किया गया है
Spread the love

*पंचायतराज संस्थाओं के रिक्त पदों के उपचुनाव 7 मई को*
अजमेर, 06 अप्रेल। जिले में 31 जनवरी 2023 तक विभिन्न कारणों से पंचायतीराज संस्थाओं के रिक्त पदों के उपचुनाव 7 मई को करवाए जाएंगे।
उपजिला निर्वाचन अधिकारी श्री राजेन्द्र सिंह ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायतीाराज संस्थाओं के रिक्त पदों के उपचुनाव का कार्यक्रम जारी किया गया है। रिक्त पदों की स्थिति 31 जनवरी के अनुसार निर्धारित की गई है। जिला परिषद सदस्य के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा नियम 58 के अन्तर्गत निर्वाचन की अधिसूचना जारी करने की तिथि सोमवार 17 अप्रेल है। जिले में जिला परिषद सदस्य निर्वाचन संख्यांक 12 के लिए उपचुनाव होने है। इसके लिए नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि मंगलवार 25 अप्रेल को प्रातः 11 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक (शनिवार एवं रविवार को छोड़कर) है। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा की तिथि एवं समय बुधवार 26 अप्रेल प्रातः 11 बजे से निर्धारित है। नाम वापसी गुरूवार 27 अप्रेल अपरान्ह 3 बजे तक की जा सकेगी। चुनाव प्रतीकों का आवंटन एवं चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन गुरूवार 27 अप्रेल को नाम वापसी का समय समाप्त होने के तुरन्त पश्चात किया जाएगा। मतदानरविवार 7 मई को प्रातः 8 बजे से सांय 5 बजे तक होगा। जिला परिषद सदस्य की मतगणना जिला मुख्यालय पर मंगलवार 9 मई को प्रातः 9 बजे से होगी।
उन्होंने बताया कि सरपंच एवं पंच पद के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा नियम 23 सपठित 56 के अन्तर्गत निर्वाचन की अधिसूचना सोमवार 17 अप्रेल कोजारी की जाएगी। जिले में पंचायत समिति अजमेर ग्रामीण की गेगल एवं मसूदा की मोयणा ग्राम पंचायत में सरंपच पद के लिए उपचुनाव होंगे। इसी प्रकार पंचायत समिति अरांई की ग्राम पंचायत आकोडिया में वार्ड संख्या 8, पंचायत समिति जवाजा की ग्राम पंचायत सुरडिया में वार्ड संख्या एक,पंचायत समिति मसूदा की ग्राम पंचायत सतावड़िया में वार्ड संख्या 7,पंचायत समिति सावर की ग्राम पंचायत मेहरूकला में वार्ड संख्या एक,4 एवं 9, पंचायत समिति सरवाड की ग्राम पंचायत सदापुर में वार्ड संख्या 7,पंचायत समिति अजमेर ग्रामीण की ग्राम पंचायत सेंदरिया में वार्ड संख्या एक तथा पंचायत समिति मसूदा की ग्राम पंचायत शिवपुराघाटा में वार्ड संख्या 4 के वार्ड पंच रिक्त पद के लिए उपचुनाव होंगे।
उन्होंने बताया कि सरपंच एवं पंच पद के लिए नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि रविवार 30 अप्रेल को प्रातः 10 बजे से सांय5 बजे तक है।नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा सोमवार एक मईको प्रातः 10 बजे से की जाएगी। नाम वापसी सोमवारएक मई अपरान्ह 3 बजे तक की जा सकती है। चुनाव प्रतीकों का आवंटन एवं चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन सोमवार एक मई को नाम वापसी का समय समाप्त होने के तुरन्त पश्चात किया जाएगा। मतदान रविवार 7 मई को प्रातः 8 बजे से सांय 5 बजे तक होगा। मतगणना पंचायत मुख्यालय पर मतदान समाप्ति के तुरंत पश्चात होगी।
उन्होंने बताया कि जिले में पंचायत समिति सावर की ग्राम पंचायत मेहरूकला तथापंचायत समिति मसूदा की ग्राम पंचायत शिवपुराघाटा के लिए उपसरपंच पद का भी उपचुनाव होेगा। इसके लिए चुनाव सोमवार 8 मई को होगा।बैठक का नोटिस इस दिन प्रातः 9 बजे से पूर्व जारी किया जाएगा। प्रातः 10 बजे बैठक प्रारम्भ होगी। नाम निर्देशन पत्र एवं प्रस्ताव प्रातः 11 बजे तक प्रस्तुत किए जा सकेंगे। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा प्रातः 11.30 बजे तक होगी। दोपहर 12 बजे तक चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची तैयार कर चुनाव चिन्हों का आवंटन किया जाएगा। आवश्यक होने पर मतदान दोपहर 12 बजे से एक बजे तक होगा। मतदान समाप्ति के तुरंत पश्चात मतगणना की जाएगी। चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही सम्बन्धित निर्वाचन क्षेत्रों में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है।

विजय कुमार पाराशर
आवाज राजस्थान की
9414302519


Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *