सीवरेज और स्मार्ट सिटी के घटिया निर्माणों की होगी जाँच- श्री देवनानी

सीवरेज और स्मार्ट सिटी के घटिया निर्माणों की होगी जाँच- श्री देवनानी
Spread the love

सीवरेज और स्मार्ट सिटी के घटिया निर्माणों की होगी जाँच- श्री देवनानी
– एलिवेटेड रोड के नीचे टूटी सड़क सही करने के लिए सात दिन की मोहलत
-अफसरों पर बरसे विधानसभा अध्यक्ष , बोले मनमानी नहीं चलेगी
अजमेर  21 जनवरी। विधानसभा अध्यक्ष श्री वासुदेव देवनानी शहर में विकास कायोर्ं में कोताही पर अफसरों पर जमकर बरसे। उन्होंने चेतावनी दी कि मूलभूत सुविधाओं में लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। अफसर कार्यवाही के लिए तैयार रहें। स्मार्ट सिटी और सीवरेज योजना में घटिया और नियम विरुद्ध कामों की सक्षम स्तर से जाँच कराई जाएगी। एलिवेटेड रोड़ के नीचे और दोनों तरफ सड़क सात दिन में नहीं सुधरी तो संबंधित के खिलाफ कार्यवाही होगी।
      विधानसभा अध्यक्ष श्री वासुदेव देवनानी ने रविवार को सर्किट हाऊस में स्मार्ट सिटी, एडीए, आरएसआरडीसी और पीडब्ल्यूडी विभागों के अफसरों की बैठक ली। उन्होंने कामकाज में लापरवाही पर अफसरों को जमकर फटकारा। श्री देवनानी ने एडीए के अधिकारियों से कहा कि करोड़ों रूपए की लागत से बनाए गए  विवेकानन्द स्मारक की स्थिति खराब है। स्मारक की देखभाल नही हो रही है। इसकी देखभाल की समुचित व्यवस्था की जाए। इसी तरह केईएम स्टेशन रोड़ पर थ्रीडी शो बन्द पड़ा है। इसे शुरू करवाया जाए।  आनासागर झील में म्यूजिकल फाउण्टेन बंद है। इन्हें शीघ्र शुरू करवाया जाए। ठोस कचरा निस्तारण प्रबंधन नही हो पा रहा है। यह काम भी जल्द शुरू किया जाए। स्मार्ट सिटी के विभिन्न कामों में ईट व सरीये की गुणवत्ता भी लगातार जांची जाए।
    स्मार्ट सिटी के कामकाज से संबंधित समीक्षा में श्री देवनानी ने जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय मेडिसिन ब्लॉक,
 पिडिएट्रिक ब्लॉक, मल्टी लेवल पार्किग, आइसोलेशन अस्पताल, पीजी कन्या छात्रवास निर्माण ,आइसोलेशन अस्पताल निर्माण की प्रगति रिपॉर्ट ली। उन्होंने अफसरों से कहा कि इन सभी कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए।  इन कामों की गुणवत्ता की जांच कराई जाएगी। घटिया निर्माण पाए जाने पर संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारी तय होगी।
श्री देवनानी ने  एलिवेटेड रोड़ के नीचे की सड़क क्षतिग्रस्त होने के मामले में आरएसआरडीसी के अधिकारियों की भी जमकर खिचाई की। उन्होंने कहा कि अफसरों की लापरवाही के कारण ही आमजन को रोजाना परेशानी झेलनी पड़ रही है । आरएसआरडीसी के अफसरों की मनमानी और लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी। आगामी सात दिनों में हालात नही सुधरें तो जिम्मेदार अफसरों के खिलाफ कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।
विधानसभा अध्यक्ष ने अजमेर शहर में सीवरेज की स्थिति पर भी नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि सीवरेज निश्चित नियमों और प्लान के हिसाब से नही डाली गई। कई जगहों पर सीवरेज ओवर फ्लो होकर सड़कों पर बहती है। सैकड़ों कनेक्शन अभी नहीं दिए गए है। इन कामों की जांच करवाई जाएगी। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि अफसर अपनी कार्यशैली बदले या फिर कार्यवाही के लिए तैयार रहे। अजमेर के विकास में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नही होगी।
बैठक में एडीए, स्मार्ट सिटी, नगर निगम व आरएसआरडीसी के अधिकारी उपस्थित रहे।

Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *