चेटीचण्ड, महावीर जयन्ती एवं रामनवमी पर्वों की शोभायात्रा के सम्बन्ध में बैठक आयोजित

चेटीचण्ड, महावीर जयन्ती एवं रामनवमी पर्वों की शोभायात्रा के सम्बन्ध में बैठक आयोजित
Spread the love

चेटीचण्ड, महावीर जयन्ती एवं रामनवमी पर्वों की शोभायात्रा के सम्बन्ध में बैठक आयोजित

अजमेर, 22 मार्च। जिला मजिस्ट्रेट डॉ. भारती दीक्षित की अध्यक्षता में शुक्रवार को चेटीचण्ड पर्व, महावीर जयन्ती पर्व एवं रामनवमी पर्व के अवसर पर निकाली जाने वाली शोभायात्राओं की प्रशासनिक व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में बैठक का आयोजन किया गया।

जिला मजिस्ट्रेट डॉ. भारती दीक्षित ने इस पर्वो के अवसर पर जुलूस एवं शोभा यात्राओं के दौरान की जाने वाली प्रशासनिक व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में आयोजकों के साथ विचार विमर्श कर आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए। शोभायात्राओं के दौरान डीजे के स्थानों पर परम्परागत लोक वाद्याें का उपयोग करने पर सहमति व्यक्त की गई। यातायात व्यवस्था व्यवधान रहित रखने के लिए सभी आपसी सहयोग के साथ कार्य करें। समस्त परम्पराएं एवं विधि विधानों का आस्था के साथ पालना करें। साथ ही इन पर्वो की गरिमा भी बनी रहे। असामाजिक एवं उपद्रवी तत्वों पर अंकुश रखने के लिए सादा वस्त्रधारी पुलिसकर्मियों के अतिरिक्त बल तैनात किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि पर्वो के आयोजन में आदर्श चुनाव आचार संहिता की पालना जाए। क्षेत्र में मांस की दुकानों को बन्द रखने के लिए नगर निगम द्वारा अग्रिम रूप से मांस विक्रेताओं को पाबन्द किया जाएगा। जलदाय विभाग द्वारा पर्वो के समय शहर में पानी की अतिरिक्त सप्लाई दी जाएगी। समस्त क्षेत्र में लिकेज को दुरस्त किया जाएगा। चेटीचण्ड पर प्रातः 11 बजे से पूर्व तथा महावीर जयन्ती प्रातः 6 बजे से पूर्व सप्लाई दी जाए। पेचवर्क तथा मरम्मत कार्य निर्धारित समयावधि में पूर्ण करें। उसका मलवा तत्काल उठाने के लिए सम्बन्धित को पाबन्द करें। विद्युत, टेलिफोन एवं कैबल के तार कम  से कम 22 फीट की ऊंचाई तक ठीक करने चाहिए। जुलूस में एम्बूलेन्स तथा चिकित्सा दल की व्यवस्था की जाएगी। क्षेत्र में खानाबदोशों का पुर्नवास सुनिश्चित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि आदिनाथ जयन्ती से पूर्व समस्त विभागों की समन्वय बैठक पर कार्यो की समीक्षा की जाएगी। साथ ही रूट निरीक्षण किया जाएगा। मौके पर ही अधिकारियों की कमी पूर्ति के लिए निर्देशित किया जाएगा। कमी पूर्ति की पालना रिपोर्ट दो दिन में देनी होगी। शोभायात्रा मार्ग से अस्थाई अतिक्रमण हटाने, टिन शेड पीछे करवाने, बेसहारा पशुओं को पकड़ने, टहनियां काटने के कार्य भी करवाएं जाएंगे।

उन्होंने कहा कि चेटीचण्ड के अवसर पर शोभा यात्रा के रूट के अनुसार झूलेलाल धाम, देहलीगेट, गंज, महावीर सर्किल, आगरा गेट, नया बाजार, गोल प्याऊ, चूड़ी बाजार, जीपीओ, रेल्वे स्टेशन, पान दरीबा, पड़ाव, संत कंवर राम धर्मशाला केसरगंज, गोल चक्कर, रावण की बगीची, चांद बावड़ी, आशा गंज रोड़, राजेन्द्र स्कूल, मयाणी अस्पताल, सिन्धु वाड़ी, ट्राम्बे स्टेशन, नानक का बेड़ा, हालाणी दरबार, डिग्गी चौक (हेमू कालानी चौक), प्लाजा सिनेमा, गिदवानी मार्केट, मेजिस्टक सिनेमा, कवन्डसपुरा, मदारगेट, क्लॉक टावर, घण्टा घर, स्टेशन रोड़, गांधी बाजार, नला बाजार, दरगाह बाजार, धानमण्डी, देहलीगेट, गंज गुरूद्वारा पर शोभायात्रा का समापान होगा।

उन्होंने कहा कि महावीर जयन्ती पर्व पर निकाली जाने वाली शोभायात्रा का जुलूस महावीर मार्ग से प्रारम्भ होकर शहर के विभिन्न बाजारों से होता हुआ वापस मन्दिर जी में आकर समाप्त होगा। जुलूस का मार्ग महावीर मार्ग केसरगंज, मार्टिण्डल ब्रिज, सन्त फ्रांसिस अस्पताल से राजकीय महाविद्यालय, मदनगोपाल रोड, दयानन्द मार्केट, केसरगंज, स्टेशन रोड, मदारगेट, गांधी भवन, चूडी बाजार, नया बाजार चौपड़, कडक्का चौक, धान मण्डी, दरगाह बाजार, नला बाजार, मदार गेट से पडाव से आदिनाथ मार्ग होता हुआ पुनः केसरगंज मन्दिरजी पर पहुंचेगा।

Read More : LokSabha General Elections-2024 कौशल विकास प्रशिक्षुओं को दी मतदान की जानकारी

उन्होंने कहा कि रामनवमी पर्व पर निकाले जाने वाला जुलूस चांद बावडी अजमेर स्थित दुर्गा काली माता मन्दिर से रवाना होकर रावण की बगीची, त्रिलोक नगर, शान्ति नगर, राजेन्द्र स्कूल, सीताराम गौशाला, आशागंज, चांद बावड़ी, दयानन्द मार्केट, पड़ाव, कवण्डसपुरा, मदार गेट, नला बाजार, दरगाह बाजार, देहली गेट, गंज फव्वारा, नसियां, आगर गेट, नया बाजार चौपड, चूडी बाजार, स्टेशन रोड, केसरगंज, सब्जी मण्डी, ईदगाह से होता हुआ चांद बावड़ी पर समाप्त होगा।

इस अवसर पर नगर निगम के आयुक्त देशल दान, अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट गजेन्द्र सिंह राठौड़, उपखण्ड अधिकारी शिवाक्षी खाण्डल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ. दुर्ग सिंह राजपुरोहित, अजमेर विकास प्रधिकरण के उपायुक्त भरत राज गुर्जर, आयोजक जयकिशन पारवानी,  महेश सावलानी, कन्हैयालाल सोनी, ताराचन्द लालवानी, पवन जैन, विरेन्द्र जैन, लोकेश जैन, विनित जैन, रूपेश कुमार जैन, विनित जैन, राजकुमार जैन, संदीप शर्मा एवं ललित वर्मा उपस्थित रहे।


Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *