मनरेगा, शहरी मनरेगा एवं अन्य स्वरोजगार योजनाओं में भी इस वर्ग के लोगों की भागीदारी सुनिश्चित हो।राजस्थान राज्य अल्प संख्यक आयोग अध्यक्ष ने की 15 सूत्रीय कार्यक्रम की समीक्षा

मनरेगा, शहरी मनरेगा एवं अन्य स्वरोजगार योजनाओं में भी इस वर्ग के लोगों की भागीदारी सुनिश्चित हो।राजस्थान राज्य अल्प संख्यक आयोग अध्यक्ष ने की 15 सूत्रीय कार्यक्रम की समीक्षा
Spread the love

अल्प संख्यकों से संबंधित विकास योजनाओं की समयबद्ध पालना सुनिश्चित हो-श्री रफीक खान

राजस्थान राज्य अल्प संख्यक आयोग अध्यक्ष ने की 15 सूत्रीय कार्यक्रम की समीक्षा

       अजमेर, 08 जुलाई। राजस्थान राज्य अल्प संख्यक आयोग के अध्यक्ष श्री रफीक खान ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अल्प संख्यक वर्ग से जुड़े व्यक्तियों के लिए बनाई गई विकास योजनाओं की समयबद्ध पालना सुनिश्चित हो। प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक इन योजनाओं का लाभ पहुंचना चाहिए।

     अल्प संख्यक आयोग अध्यक्ष श्री रफीक खान ने शुक्रवार को कलक्ट्रेट  सभागार में अल्प संख्यक कल्याण के लिए 15 सूत्रीय कार्यक्रम की समीक्षा की। श्री खान ने कहा कि राज्य सरकार ने विभिन्न योजनाओं के जरिए अल्प संख्यक कल्याण सुनिश्चित किया है। इन सभी योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक  सुनिश्चित होना चाहिए। उन्होंने विभिन्न समाजों के बीच साम्प्रदायिक सौहार्द के लिए किए जा रहे प्रयासों की भी जानकारी ली।

     श्री खान ने कहा कि जिले के स्कूलों में अल्प संख्यक भाषायी विद्यार्थियों  का अधिकतम प्रवेश हो। जिले के भाषायी व सामान्य भाषायी विद्यालयों में उर्दू व अन्य भाषाओं के नियमित शिक्षण की व्यवस्था की जाए। जिन विद्यालयों में भाषायी शिक्षकों के पद रिक्त हैं, उनके प्रस्ताव बना कर शिक्षा विभाग को भेजे जाएं। उर्दू शिक्षण के लिए स्कूलों में संसाधन उपलब्ध कराए जाएं।

     आयोग अध्यक्ष ने मदरसा शिक्षा आधुनिकीकरण  के लिए  विभाग द्वारा किए जा रहे प्रयासों की जानकारी ली। अधिकारियों ने उन्हें अब तक की गई कार्यवाही से अवगत कराया। श्री खान कहा कि राज्य सरकार प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को विदेश में पढ़ने के लिए एक करोड़ रूपए तक छात्रवृति दे रही है। अल्प संख्यक वर्ग के प्रतिभावान विद्यार्थियों में इस योजना का ज्यादा से ज्यादा प्रचार प्रसार किया जाए। इसके साथ ही विभिन्न विभागों द्वारा अल्प संख्यक वर्ग के लिए दी जा रही छात्रवृति का भी शत प्रतिशत वितरण हो।

     उन्होंने कहा कि अजमेर विकास प्राधिकरण, नगर निगम, स्थानीय निकाय एवं अन्य विभाग आवासीय योजनाओं में भी गरीब अल्प संख्यकों को आवास उपलब्ध कराएं। अल्प संख्यक वर्ग की कच्ची बस्तियों में योजनाबद्ध विकास कार्य करवाए जाएं। मनरेगा, शहरी मनरेगा एवं अन्य स्वरोजगार योजनाओं में भी इस वर्ग के लोगों की भागीदारी सुनिश्चित हो। उन्होंने एकीकृत बाल विकास सेवा एवं मौलाना आजाद शिक्षा प्रतिष्ठान के माध्यम से शैक्षिक अवसंरचना को उन्नत करने के लिए किए जा रहे कार्यों की भी समीक्षा की।

     श्री खान ने कहा कि अधिकारी गंभीरता के साथ योजनाओं का क्रियान्वयन सुनिश्चित करें। जिला कलक्टर श्री अंशदीप ने जिले की प्रगति से अवगत कराया। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री चूनाराम जाट, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चंद्र शर्मा, जिला अल्प संख्यक अधिकारी आर्ची जैन, श्री मेहमूद खान, श्री आरिफ हुसैन, श्री मुनव्वर खान सहित अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि  उपस्थित रहे।


Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *