आरटीडीसी चेयरमैन राठौड की मेहनत रंग लाई  काजीपुरा भैरव घाटी पर लेपर्ड सफारी बनाने की कवायद शुरू 

आरटीडीसी चेयरमैन राठौड की मेहनत रंग लाई     काजीपुरा भैरव घाटी पर लेपर्ड सफारी बनाने की कवायद शुरू 
Spread the love

आरटीडीसी चेयरमैन राठौड की मेहनत रंग लाई

 

काजीपुरा भैरव घाटी पर लेपर्ड सफारी बनाने की कवायद शुरू

 

मुख्य वन संरक्षक ने किया मौका मुआयना

 

अजमेर ! राजस्थान पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष एवं राज्यमंत्री धर्मेंद्र राठौड की सकारात्मक पहल पर राजस्थान सरकार ने अजमेर के निकटवर्ती ग्राम काजीपुरा पर स्थित श्री गंगा भैरव घाटी पर लेपर्ड सफारी बनाने की कवायद शुरू कर दी है!

 

राजस्थान पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष एवं राज्य मंत्री धर्मेंद्र राठौड़ ने बताया कि राजस्थान के लोकप्रिय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने काजीपुरा स्थित श्री गंगा भैरव घाटी पर लेपर्ड सफारी बनाने का अनुमोदन कर दिया है राजस्थान सरकार के निर्देशानुसार वन विभाग ने तथ्यात्मक रिपोर्ट बनाकर राजस्थान सरकार को प्रेषित कर दी है!

 

उन्होंने बताया कि वन विभाग के मुख्य वन संरक्षक शारदा प्रताप सिंह ने वन विभाग की टीम के साथ मौका मुआयना किया वन विभाग ने लगभग 5000 हेक्टेयर भूमि पर लेपर्ड सफारी बनाने के लिए ₹425 लाख का अनुमानित बजट राजस्थान सरकार को प्रेषित किया है!

 

उन्होंने बताया कि काजीपुरा भैरव घाटी में लेपर्ड सफारी विकसित करने के लिए मुख्य वन संरक्षक अजमेर शारदा प्रताप सिंह ने कवायद शुरू कर दी है मुख्य वन संरक्षक सिंह को वाइल्ड लाइफ सेंचुरी विकसित करने महारथ हासिल है और उन्होंने हाल ही में जयपुर में आमागढ़ लेपर्ड सफारी विकसित की है!

 

वन विभाग ने राजस्थान सरकार को प्रेषित तथ्यात्मक रिपोर्ट में बताया कि काजीपुरा वनखंड चामुंडा देवी एवं इसके आसपास के क्षेत्रों मैं पैंथर विचरण करते पाए जाते हैं जो कि आसपास के गांव में शिकार की तलाश में आने पर गांव वासियों एवं मवेशियों पर हिंसक हमला कर देते हैं! जिसकी वन विभाग को सूचना प्राप्त होने पर वन विभाग द्वारा उन्हें पकड़कर टाडगढ़ क्षेत्र में छोड़ा जाता है !पैंथर के लिए सुरक्षित आवास उपलब्ध कराने हेतु इस क्षेत्र में पैंथर प्रोजेक्ट के द्वारा संरक्षित किया जा सकता है!

 

निगम अध्यक्ष राठौड़ ने बताया कि राजस्थान पर्यटन विकास निगम वन विभाग पुरातत्व विभाग एवं जिला प्रशासन द्वारा अजमेर के निकटवर्ती ग्राम काजीपुरा में स्थित श्री गंगा भैरव घाटी को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जा रहा है!

 

उन्होंने बताया कि श्री गंगा भैरव घाटी पर प्राकृतिक सौंदर्य, हरियाली, सम्राट पृथ्वीराज कालीन घुड़साल, सैनिक विश्राम गृह, भोज बगड़ावत की कर्म स्थली ,साधु महात्मा की धूनी एवं पहाड़ी दर्रे पर्यटकों का मन मोह लेते हैं !

 

निगम अध्यक्ष राठौड़ ने बताया कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देशानुसार राजस्थान पर्यटन विकास निगम के सहयोग से मनरेगा में श्री गंगा भैरव घाटी पर एक करोड़ की लागत से ट्रैकिंग स्ट्रिप सनसेट पॉइंट एवं सेल्फी प्वाइंट विकसित किया जा चुका है!

 

उन्होंने बताया कि जयपुर की झालाना डूंगरी की तर्ज पर श्री गंगा भैरव घाटी पर लेपर्ड सफारी संरक्षित क्षेत्र बनाने से अजमेर में एक नया पर्यटन स्थल विकसित होगा एवं पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा!


Spread the love

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *